Friday, March 1, 2019

TRIP TO VIDARABH

विदर्भ की ओर
मथुरा से नागपुर और नागभीड़  रेल यात्रा
                 मथुरा जं. से नागपुर - तेलांगना एक्सप्रेस                   भिवापुर से नागभीड़ - नेरो गेज पैसेंजर

अब समय हो चला था महाराष्ट्र की तरफ प्रस्थान करने का, मैं ऑफिस से घर पहुँचा और शीघ्र ही यात्रा के लिए तैयार हो गया। इस यात्रा में मैं अकेला ही था इसलिए पड़ोस में रहने वाले पवन भाई के साथ मथुरा स्टेशन पहुँचा। मेरा आरक्षण हैदराबाद जाने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस में था हुए मेरी सीट भी कन्फर्म थी। उचित समय पर ट्रेन भी आ गई और मैं अपनी सीट पर पहुँचा। मेरी सीट साइड अपर थी जाते ही अपनी सीट पर मैं सो गया। हालांकि मथुरा को आँखों से निकलते देख थोड़ा दुःख भी हुआ किन्तु नई मंजिलों को देखने की ख़ुशी भी थी।

इस ट्रेन का नागपुर पहुँचने का समय सुबह पौने दस बजे था किन्तु यह सवा दस बजे नागपुर पहुँची। मुझे यहाँ से इतवारी जाना था जहाँ से मुझे नागभीड़ जाने वाली नैरो गेज की पैसेंजर ट्रेन भी पकड़नी थी जिसका यहाँ से छूटने का समय 10 :40 बजे था।  नागपुर से इतवारी के इस 4 किमी के सफर को करने में मुझे 4 ऑटो बदलने पड़े और आखिरकार जब मैं इतवारी स्टेशन पहुँचा नागभीड़ जाने वाली पैसेंजर  मेरी आँखों के सामने चलती बनी और मैं उसे विदा होते देखता रह गया।  मैंने अपने हाथ में बंधी घड़ी में देखा तो वो 10:55 का समय दिखा रही थी,  मतलब इस ट्रेन ने 15 मिनट अपने निर्धारित समय से इंतज़ार किया था इसलिए मैंने फैसला किया कि चाहे जो भी हो मैं अपने रूट से अलग नहीं जा सकता था, मतलब मुझे ट्रेन को हर हाल में पकड़ना ही था।

मैं एक ऑटो द्वारा नागपुर के बस स्टैंड पहुँचा, यहाँ से उमरेड़ जाने के लिए बस तलाश की तभी मुझे किसी ने बताया कि वो सामने खड़ी प्राइवेट बस उमरेड़ के लिए चलने ही वाली है मैंने 50 रूपये की टिकट ली और बस में  ग्रहण किया, कुछ समय बाद जब मैं उमरेड़ पहुँचा तो देखा कि वो ट्रेन यहाँ से निकल चुकी थी। मेरा टिकट उमरेड़ तक ही था किन्तु मैं इसी बस में बैठा रहा। गूगल मैप में देखा तो आगे इसी सड़क के किनारे भिवापुर स्टेशन था जहाँ वो ट्रेन अभी पहुँची नहीं थी। मैं भिवापुर स्टेशन के सामने उतर गया और स्टेशन पहुँचा। बहुत समय बाद एक छोटे स्टेशन को देखकर मुझे काफी ख़ुशी हुई और मेरी माँ का फोन भी आ गया और मैंने उन्हें  अपनी लोकेशन और हालचाल दिए जिससे वो संतुष्ट हो गईं। भिवापुर इस लाइन पर बड़ा स्टेशन है जहाँ एक चाय की स्टाल पर मैंने समोसे और चाय लेकर सुबह का नाश्ता किया और नागभीड़ का एक टिकट ले लिया।

कुछ ही समय में ट्रेन भी स्टेशन पहुँच चुकी थी, ये वही ट्रेन थी जो इतवारी स्टेशन पर मेरी आँखों के सामने निकल गई थी और अब इससे पहले यहाँ पहुंचकर मैंने अपने बने हुए रूट को फिर से जागृत कर दिया था। यहाँ नागभीड़ से आने वाली दूसरी ट्रेन भी आ चुकी थी और उसके जाने के बाद हमारी ट्रेन भी नागभीड़ के लिए प्रस्थान कर चुकी थी। भिवापुर के बाद पौनी रोड, भूयर, टेम्पा, मांगली, कोटगांव के बाद ट्रेन नागभीड़ पहुँची। इस स्टेशन पर इस ट्रेन की सेवा समाप्त हो जाती है, और यह वापस 4 बजे के बाद यहाँ से वापस इतवारी के लिए चली जाती है। नागभीड़ एक समय में नैरोगेज का मुख्य जंक्शन था और यहाँ से तीन दिशाओं में ट्रेन जाया करती थी। अब यहाँ बल्लारशाह से गोंदिया जाने वाली लाइन अब ब्रॉड गेज हो चुकी है और कुछ ही समय में यहाँ गोंदिया जाने वाली पैसेंजर आने वाली है और मैं उसी से यहाँ से गोंदिया जाऊँगा।

नागभीड़ शहर से थोड़ी दूर बना हुआ है और एकदम शांत क्षेत्र है, यह पहले नेरो गेज का मुख्य जंक्शन था।  अब यहाँ गोंदिया से चंद्रपुर जाने वाली ब्रॉडगेज जाती है जिसपर अभी बहुत ही कम ट्रेन गुजरती हैं।

NAGPUR RAILWAY STATION

KOTGAON RAILWAY STATION

NAGBHIR JUNCTION

58845 ITWARI - NAGBHIR PASSENGER

TOURIST ATTRACTIONS NEAR NAGBHIR JN.

THANK YOU YOUR VISIT - NAGBHIR JN.

BOOKING OFFICE - NAGBHIR JN.